चेन्नई में मई दिवस पर सभाएं

तमिलनाडु में पुलिस द्वारा चुनाव का बहाना देकर मई दिवस का कोई भी कार्यक्रम आयोजित किये जाने पर रोक लगाने के बावजूद सैकड़ों मज़दूरों ने तमिलनाडु में जगह-जगह अपनी ट्रेड यूनियनों की अगुवाई में अपनी फैक्ट्रियों और अपनी काम की जगहों पर लड़ाकू रैलीयां आयोजित कीं। वी.एच.एस अस्पताल (अद्यार) में, चेन्नई एयरपोर्ट पर एयर कारपोरेशन एम्प्लाइज यूनियन (ए.सी.ई.यू.) और एयर इंडिया एम्प्लाइज यूनियन के सदस्यों द्वारा, भद्रा कार्गो काम्प्लेक्स पर भद्रा वर्कर्स यूनियन के मज़दूरों द्वारा और, केंटनमेंट बोर्ड एम्प्लाइज यूनियन के मज़दूरों द्वारा संत थॉमस माउंट पर स्थित केंटनमेंट बोर्ड ऑफिस के कर्मचारियों द्वारा गेट मीटिंग आयोजित की गयी।

Chennai Madyday

मई दिवस को शाम के समय अर्थव्यवस्था के अलग-अलग क्षेत्रों और उद्योगों के मज़दूरों ने संयुक्त जुलूस आयोजित किये। हाथों में लाल झंडा और बैनर उठाये हजारों मज़दूरों ने इन जुलूसों में हिस्सा लिया और अपनी मांगों को बुलंद किया। जुलूस के दौरान मज़दूरों ने मई दिवस ज़िंदाबाद और मज़दूर एकता ज़िंदाबाद के नारे लगाते हुए सरकार और पूंजीवादी पार्टियों की मज़दूर विरोधी नीतियों और मज़दूरों पर हो रहे हमलों की निंदा की। जुलूस के अंत में जन-सभाएं आयोजित की गयीं।

जन-सभाओं में सभी वक्ताओं ने मज़दूरों की एकता को मजबूत करने और शोषण का विरोध करने की ज़रूरत पर जोर दिया। सभा का अंत मज़दूरों के लड़ाकू नारों के साथ हुआ।

वर्कर्स यूनिटी मूवमेंट के प्रतिनिधि ने कई गेट मीटिंगों और रैलियों में हिस्सा लिया। उन्होंने बताया कि आज अधिकांश मज़दूरों को बुनियादी अधिकारों से रोज़गार की सुरक्षा के अधिकार से, अपनी पसंद की यूनियन बनाने का अधिकार से और बढ़ती महंगाई के अनुसार वेतन में बढ़ोतरी, इत्यादि से वंचित रखा जाता है। मज़दूरों के शोषण को और अधिक तीव्र करने और उनके अधिकारों में कटौती करने के लिए सरकार ने मज़दूर कानूनों में कई संशोधन किये हैं। यह एक हक़ीक़त है कि पिछले 70 वर्षों में जो भी पार्टी सत्ता में आई उसने केवल बड़े पूंजीपतियों की ही सेवा की है। वर्कर्स यूनिटी मूवमेंट के प्रतिनिधि ने सवाल उठाया कि हम मज़दूर इस भ्रम में क्यों रहे कि बड़े पूंजीपतियों की पार्टियां हमारी मांगों को पूरा करेंगी? हम मज़दूर देश की तमाम दौलत को पैदा करते हैं, फिर हम क्यों न खुद देश के हुक्मरान बनकर समाज से शोषण और दमन को ख़त्म करें और एक ऐसे समाज का निर्माण करें जहां सभी मेहनतकश लोगों के लिए सुख और सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी? आओ हम सब मिलकर इस मई दिवस के अवसर पर ऐसे तरीके इजाद करें जिससे सभी मेहनतकश लोग असली मायने में इस देश के मालिक बनेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *